Friday, May 29, 2020
Home Blogging what is seo in hindi ? Blog ka SEO kaise kare ?

what is seo in hindi ? Blog ka SEO kaise kare ?

Blog ka SEO kaise kare aur Blog ka Traffic kaise badhaye – दोस्तों जब कोई व्यक्ति अपने जीवन काल में ब्लोगिंग करने की सोचता हैं और ब्लॉग बना भी लेता है लेकिन उसको यह नही पता होता कि उसको अपने ब्लॉग में ट्रैफिक कैसे लाये या फिर अपने ब्लॉग का SEO कैसे करें.

दोस्तों आपने देखा होगा कि जब भी आप गूगल में किसी विषय के बारे में पढने के लिए सर्च करते हैं तब हमे लाखो रिजल्ट देखने को मिलता है और सबसे अच्छा रिजल्ट होता है वो सवसे उपर दिखाई देता है क्या आपको पता है कि ऐसा कैसे होता है अगर नही पता तो बने रहिये हमारे इस आर्टिकल में आज हम आपको पूरी तरह से मोटीवेट करने या समझाने की कोशिस करेंगे.

दोस्तों सबको ये सवाल जरुर परेशान करता होगा कि कौनसा कंटेंट सबसे अच्छा है और उसे Search Engine के टॉप पे रखना है यह गूगल को कैसे पता चलता है तो हम    आपको बता दें कि यह जो प्रोसेस होता है यही SEO कहलाता है.यही वो Search Engine Optimization है जिसकी बजह से आपका आर्टिकल गूगल के टॉप पे दीखता है.

SEO क्या है और SEO कैसे करें या फिर SEO कैसे करते है ? और अपने ब्लॉग को गूगल के पहले पेज पर कैसे लायें ? इन सभी सवालों के जवाब चाहिए तो आर्टिकल को पूरा पढ़िए.

SEO क्या है ?

SEO यानी कि Search Engine Optimization .यह एक ऐसा प्रोसेस है जिसके माध्यम से आप अपने आर्टिकल को Search Engine में रैंकिंग बढ़ने के लिए इस्तेमाल करते हो .

गूगल अपने Search Result में उन्ही पोस्ट को दिखता है जिनकी क्वालिटी एकदम बेहतरीन हो और उस आर्टिकल की अथॉरिटी हाई हो जिससे यूजर अशानी से संतुस्ट हो सके.

SEO का यह काम ही होता है की आपकी वेबसाइट की ब्रांड वैल्यू को बढ़ाये Search Engine रिजल्ट में .जिससे आपकी वेबसाइट पे ज्यादा से ज्यादा VISITORS आ सकें.

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये
SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये

Search Engine कैसे पता करता है कि कौन से आर्टिकल को पहले पेज में रैंक करना है या नही ?

Search engines का बस एक ही उद्देश्य होता है. उनका उद्देश्य होता है users को उनके सवाल के सबसे बेहतर जवाब दिया जाये.

जब भी आप उन्हें इस्तमाल करते हैं, उनकी algorithms वही pages का चुनाव करते हैं जो की आपके सवाल के ज्यादा relevant हो. और फिर वो उसे rank करते हैं, बाद में उन्हें top के pages में display किया जाता है.

Users के लिए सही information का चुनाव करने के लिए. search engines मुख्य रूप से दो चीज़ों को ज्यादा analyze करते हैं:

ये दो चीज़ें हैं,

  • पहला है Search Query और page की content के बीच क्या Relevancy है.
  • वहीँ दूसरा है Page की Authority कितनी है.

Relevancy के लिए search engine इन्हें access करता है दुसरे factors से जैसे की topics या keywords.

वहीँ Authority को measure किया जाता है website के popularity के हिसाब से. Google ये अनुमान करता है की जितना ज्यादा कोई page या resource होगा internet पर तब उसमें उतने ही ज्यादा अच्छे content भी होंगे readers के लिए.

वहीँ ये सभी चीज़ों को Analyze करने के लिए ये search engines complex equations का इस्तमाल करते हैं जिन्हें की Search Algorithms कहा जाता है.

Search engines हमेशा चाहते हैं की उनके algorithms को वो secret ही रखें. लेकिन समय के साथ साथ SEO ने कुछ ऐसे ही ranking factors के विषय में जान लिया है जिससे की आप किसी page को search engine में rank करा सकें.

इन्ही tips को SEO strategy भी कहा जाता है. जिनका इस्तमाल कर आप अपने article को rank करा सकते हैं.

SEO कैसे करें और कितने प्रकार का होता है ? पूरी जानकारी विस्तार से

दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं seo कैसे करें तो आपको इसलिए अलग अलग विषय के बारे में जानना होगा जिसमे आपको सभी जानकारी मिलेगी seo के बारे में इससे पहले बहुत से आर्टिकल लिख चूका हूँ आप उनको पढ़ सकते हैं.

SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये
SEO कैसे करे और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ाये

SEO के वैसे तो बहुत से भाग होते हैं लेकिन दो ज्यादा बेस्ट हैं :-

  1. On Page Seo :-On Page Seo करना पूरा हमारे कंट्रोल में होता है इसमें सिर्फ आपको अच्छा सा कीवर्ड फाइंड करके हाई क्वालिटी का आर्टिकल लिखना होता है और टाइटल और मेटा टैग को सही से लिखना होता है साथ ही sub Heading को सही से लिखना होता है बस.
  2. Off Page SEO :- इस तरह का Optimization हमे अपनी वेबसाइट से बहार करना होता है जिसके अंतर्गत back-links, page ranks, bounce rates इत्यादि.

अब बात कर लेते हैं उन फेक्टोर्स के बारे में जिनको अगर आप ध्यान नही रखोगे तो आपकी वेबसाइट रैंक होने में बहुत प्रॉब्लम करेगी.सबसे पहले हमे on-page techniques के बारे में समझना चाहिए इसके उपयोग से हम अपने साईट की रैंकिंग बढ़ा सकते हैं तो चलिए जान लेते हैं on-page techniques के subject के बारे में –

  1. Meta Title :- यह आपकी वेबसाइट के बारे में बताता है प्राइमरी कीवर्ड की मदत से और ये 60 वर्ड से अधिक का नही होना चाहिए क्युकि अगर ये इससे ज्यादा हुआ तो गूगल में हाईड हो सकता है.
  2. Meta Discription:- यह वेबसाइट का अहम् पार्ट होता है क्युकि यह वेबसाइट को define करने का काम करता है.Website के प्रत्येक page की एक unique meta descriptions होनी चाहिए. जो की sitelinks की मदद करता है उन्हें automatically SERPs में show करने के लिए.
  3. Image Alt Tags: प्रत्येक website में images तो होते ही हैं लेकिन google इन्हें समझ नहीं पाता है इसलिए image के साथ हमें एक alternative text भी प्रदान करना चाहिए जिससे की search engine भी इन्हें आसानी से समझ सके.
  4. Header Tags: ये बहुत ही जरुरी होते हैं, साथ में पुरे page को सही ढंग से categorize करने के लिए इनका बड़ा योगदान होता है. H1, H2 इत्यादि.
  5. Sitemap: Sitemap का इस्तमाल website pages में crawl कराने के लिए होता है जिससे की google spider आसानी से आपके pages को crawl कर उन्हें index कर सकें. बहुत से अलग अलग sitemaps होते हैं जैसे की sitemap.xml, sitemap.html, ror.xml, news sitemap, videos sitemap, image sitemap, urllist.txt इत्यादि.
  6. Anchor text: आपकी anchor text और url दोनों एक दुसरे के साथ match होने चाहिए, इससे rank करने में आसानी होती है.
  7. Url Structure: आपके website की url structure ठीक होनी चाहिए, साथ में ये seo-friendly भी होनी चाहिए जिससे की इन्हें easily rank कराया जा सके. साथ में प्रत्येक url में एक targeted keyword होनी चाहिए, इसका मतलब की आपकी आपके url के साथ match करनी चाहिए.
  8. Mobile-friendly: कोशिश करें अपने website को mobile-friendly बनाने के लिए क्यूंकि आजकल प्राय लोग mobile का इस्तमाल करते हैं internet इस्तमाल करने के लिए.
  9. Robots.txt: ये बहुत ही जरुरी होता है आपके website को Google में index कराने के लिए. जिन websites में robot.txt होती है वो जल्द ही index हो जाते हैं.
  10. Internal Linking: Interlinking बहुत ही जरुरी होतो है website में आसानी से navigate करने के लिए pages के बीच.

Off Page SEO Fector

दोस्तों off page seo में आपको वेबसाइट के बाहर की चीजो का ध्यान रखना पड़ता है जैसे की दूसरी वेबसाइट से backlinks बनाना सोशल नेटवर्क पर अपनी पोस्ट को शेयर करना और अपने यूजर के साथ आपका behave कैसा है और भी बहुत तरह के फेक्टोर्स आते हैं जिसको समझना बहुत जरुरी होता है लेकिन एक बात का और ध्यान रखना होगा हर टाइम पे लिंक बिल्डिंग ही जरुरी नही होती और भी चीजे जरुरी होती हैं ,तो चलिए उन्ही के बारे में बात करते हैं :-

  • Content:यदि आपके website में ज्यादा fresh content होंगे तब ये Google को ज्यादा allow करगे हमेशा आपके website को crawl करने के लिए fresh content के लिए. साथ में आपके content meaningful भी होने चाहिए जिससे की ये आपके target audience को सही value प्रदान कर सकें.
  • Keywords:दोस्तों आपके आर्टिकल को रैंक करने के लिए आपको एक परफेक्ट कीवर्ड सर्च करना होगा जिसे लोग सर्च करते हैं और उसका चलेंगे भी कम हो.
  • Long-tail:बहुत से लोग बहुत बड़ी गलती करते हैं कि छोटे कीवर्ड को ही सेलेक्ट करते हैं जिससे यूजर को समझ में नही आता की ये बंदा बताना क्या चाह रहा है,इसलिए आपको हमेशा long tail keyword का ही उपयोग करें.
  • LSI:दोस्तों आप जो भी main कीवर्ड पे आर्टिकल लिखते हैं उससे मिलते जुलते कुछ और कीवर्ड को आर्टिकल के बीच में जोड़ना चाहिए क्युकि जब भी कोई यूजर कुछ सर्च करे तो आपका आर्टिकल पहले सर्च में आये.
  • Brokenlinks:दोस्तों यह फेक्टर काफी एफेक्टिव है जबभी आप आर्टिकल लिखते हैं तब लोगो को समझाने के लिए आप जो इंटरनल लिंक डालते हैं वो कभी कभी वर्क नही करती है जिसकी बजह से ब्रोकन लिंक बन जाती हैं जिनको आपको चेक करते रहना होगा.
  • Guest Blogging:गेस्ट पोस्ट लिखने से आपको फायदा तो होगा ही साथ ही साथ सामने बलि वेबसाइट को भी प्रॉफिट होता है इसलिए गेस्ट पोस्ट जरुर किया करिए इससे आपके वेबसाइट का ट्रैफिक बढेगा.
  • Infographics:इससे आप अपने viewers को अपने content visually show कर सकते हैं जिससे उन्हें ज्यादा समझ में आता है. साथ में वो इन्हें share भी कर सकते हैं.

आर्टिकल निष्कर्ष

तो दोस्तों आज हमने आपको बताया अपने वेबसाइट का SEO कर सकते हैं और अपने साईट की रैंकिंग बढ़ा सकते हैं उम्मीद करते हैं आपको आर्टिकल पसंद आयेगा.

आर्टिकल पसंद आये तो हमे कमेन्ट जरुर करें साथ ही साथ हमे सब्सक्राइब जरुर कर लें और सोशल नेटवर्क पे फॉलो भी कर लें.

3 COMMENTS

  1. I like it when folks get together and share opinions. Great blog, keep it up!

    Hey! Someone in my Facebook group shared this website with us so
    I came to take a look. I’m definitely enjoying the information. I’m book-marking and
    will be tweeting this to my followers! Outstanding blog and wonderful style and design. Woah!
    I’m really enjoying the template/theme of this blog.
    It’s simple, yet effective. A lot of times it’s challenging to get that “perfect balance” between superb usability and appearance.
    I must say you’ve done a very good job with this. Also, the blog loads super quick for me
    on Safari. Outstanding Blog! http://Aoc.com/

- Advertisment -

Most Popular

How do you play rummy Expert like a pro? || Rummy Tips and Tricks

एक रम्मी विशेषज्ञ बनना चाहते हैं। नियमित रूप से रम्मी खेलें। How do you play rummy Expert like a pro? || Rummy Tips and...

How to Make Money on TikTok ? Personal Experience in Hindi

How to Make Money on TikTok ? Personal Experience in Hindi आप TikTok पर पैसा तभी कमा सकते हैं जब आपको Sponsorship के अवसर मिलेंगे।...

Google Adsense Mistakes to Avoid to Make More Money

Google Adsense Mistakes to Avoid to Make More Money क्या आपने कुछ Google Adsense की गलतियों के कारण अपने Google Adsense खाते को प्रतिबंधित कर...

Top 5 Free Royalty & Copyright Free Images Download Websites

Top 5 Free Royalty & Copyright Free Images Download Websites Hindi दोस्तों अगर आप एक ब्लॉगर है और आपको खुदकी ब्लॉग वेबसाइट में आर्टिकल लिखने...

Recent Comments

High Quality Dofollow Backlinks Kaise bnaye on Blogger vs WordPress kaunsa jyada best hai (hindi 2019 )
Jio Celebration Pack - अब यूजर्स को फ्री 2GB 4G डेली डेटा ऑफर मिलेगा on 7 Best Free SEO Tools || Free SEO Tools जो आपको गूगल के टॉप #1 पे रैंक करने में मदद करेंगे
jio Phone 3 लाया बहुत ही खास ऑफर ,इस महीने से होगी बुकिंग जल्दी करिए on PBN Backlinks क्या है ? powerfull PBN Backlinks कैसे बनाएं ?